जानिए महिलाओं से जुड़ी 10 ऐसी रोचक बातें, जिनसे खुद महिलाएं भी होती है अनजान

महिलाएं अपने आप में किसी रहस्य से कम नहीं है। एक महिला के अंदर कितने गहरे राज छिपे होते है, यह बात शायद वे खुद भी नहीं जानती। आज हम आपको महिलाओं से जुड़े कुछ ऐसी रोचक बातें बता रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

यूं तो हर इंसान अपने आप में कुछ खास और अलग होता है, लेकिन फिर भी इस दुनिया में महिलाएं सबसे ज्यादा खूबसूरत और संवेदनशील प्राणी मानी जाती है। बड़े से बड़े मनोचिकित्सक भी आजतक महिलाओं को पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं हो पाए हैं। महिलाओं के बारे में यदि बात की जाए तो शायद अगले उनके ऊपर कई किताबें लिखी जा सकती है। प्रत्येक महिला के अंदर कई गहरे राज छिपे होते है।

आपने आजतक सुना होगा कि महिलाएं पुरूषों के मुकाबले ज्यादा संवेदनशील होती है। साथ ही महिलाओं के अंदर एक छठी इंद्रिय भी होती है, जिसे आम भाषा में 6th Sense कहा जाता है। इसके अलावा भी महिलाओं से जुड़ी कई ऐसी मजेदार और रोचक बातें हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। आज हम आपको महिलाओं से जुड़ी कुछ ऐसी ही मजेदार बातें बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप यकीनन हैरान रह जाएंगे-

  1. महिलाओं के दोनों ब्रेस्ट का साइज़ कभी एक जैसा नहीं होता। सभी महिलाओं में एक ब्रेस्ट दूसरी ब्रेस्ट से बड़ी होती है।
  2. महिलाएं अपनी पूरी ज़िन्दगी में लगभग 2.5 किलो लिपस्टिक खा जाती है।
  3. बोलने की जब बात आती है तो महिलाओं से मुकाबला नहीं किया जा सकता। महिलाएं रोज़ाना औसतन 20 हज़ार शब्द बोलती है, वहीं पुरूष रोज़ाना मात्र 7 हज़ार शब्द ही बोल पाते है।
  4. महिलाओं की नज़र भी पुरूषों से तेज होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार महिलाओं की आँखें पुरूषों के मुकाबले 20 प्रतिशत अधिक रंग पहचानने की क्षमता रखती है।
  5. कुछ महिलाओं के शरीर में दो गर्भाषय (uterus) होती है और यह बात अधिकतर महिलाओं को खुद भी पता नहीं होती।
  6. कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यदि महिलाओं को सेक्स के दौरान अच्छे ऑर्गेज़्म का अनुभव होता है तो पीरियड्स के दौरान उन्हें कम दर्द महसूस होता है।
  7. पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की उम्र अधिक होती है। 100 की उम्र को पार करने वाले लोगों में 80 प्रतिशत महिलाएं होती है।
  8. अक्सर महिलाओं को उनके हायमन (सील) टूटने के कारण चरित्रहीन कह दिया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि सेक्स के अलावा हायमन टूटने के अन्य कई कारण हो सकते है, जैसे खेल-कूद में भाग लेना, साइकिल चलाना, भारी वजन उठाना या फिर किसी दुर्घटना का शिकार होना।
  9. पुरूषों की तूलना में औरतों की आँखों की पलकें दोगूनी बार झपकती है।
  10. महिलाओं का दिमाग गहरी नींद में सोते समय भी एक्टिव रहता है। इसीलिए आधी रात को जब भी महिला का बच्चा रोता है तो उसकी नींद अचानक खुल जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*